by

जल्दी शादी करने के टोटके

[Total: 41    Average: 4.9/5]

जल्दी शादी करने के टोटके

शादी सबकी ज़िंदगी के सबसे मुख्य कार्यों में से एक होती है। शादी के लिए हम लोग छोटी उम्र से ले कर बड़ी उम्र तक बड़े उत्साह से बात करते हैं।  हमारे समाज के मुताबिक शादी करना एक पुण्य का काम है। छोटी उम्र में हम इस की चर्चा हँसी-मज़ाक से करते हैं, बड़े होने पर शादी करने की आशा रखते हैं और उसके बाद की उम्र में लोगों की शादी कराने में ख़ुशी और रूचि रखते हैं।

जल्दी शादी करने के टोटके
जल्दी शादी करने के टोटके

शादी करने के लिए हम लोग किशोर अवस्था यानी अंग्रेजी की टीनएज से उत्सुक हो उठते हैं। शादी हमें जीवन के चार लक्ष्यों में से दो लक्ष्यों तक पहुँचने में मदद करती है – काम यानी शादी-शुदा जीवन भोगना और अर्थ यानी धन की वृद्धि करना, जो की सुख-मैं जीवन होने पर धन वृद्धि करने में आसान हो जाता है।

शादी हर धर्म में अलग विधि -विधान से होती है, हिन्दू धर्म में अलग, मुसलमानों में अलग, ईसाईयों में अलग और पारसियों में भी अलग।  इन की विधि शादी के बाद भी अलग रहती है और इसीलिए सब धर्मों के कानून इस समय तक अलग-अलग हैं (कुछ दिन में सब धर्मों के क़ानूनों को एक में परिवर्तित करने की सोच है)

देर से शादी के ज्योतिष कारण

ज्योतिष के हिसाब से शादी के लिए कुंडली के सातवें भाग को देखा जाता है। प्रत्येक कुंडली के बारह खाने किये जाते हैं, और उसमें से सप्तम भाव जया यानी शादी से संबंधित हर चीज़ के लिए होता है।

सब से पहले यह देखें की क्या सातवें भाव में शनि है? शनि सातवें भाव में काम में देरी प्रदान करता है एवं रुकावटें  पैदा करता है, सप्तम भाव का स्वामी किस भाव में है यह देखना भी बहुत ज़रूरी है क्यूंकि उससे सप्तम भाव के हर निर्णय पर फर्क पड़ेगा। सप्तम भाव की राशि का ग्रह कौन से भाव में है? यह देख लें, उस राशि का (जिस राशि में सप्तम भाव का स्वामी हैं) का स्वामी कौन है एवं उसका कारक कौन है यह भी पता कर लें।  इस सब को पता करने के बाद आपको ये समझ में आने लगेगा की सप्तम भाव की राशि और किसी और राशि के बीच में आदान-प्रदान हो रहा है या नहीं।

विवाह जल्दी हो, इसके टोटके

अगर आपको अपना विवाह जल्दी करना हो या किसी और को इस बारे में बताना हो तो यह करें की नहाने से पहले पानी में एक चुटकी हल्दी मिला दें।  हल्दी मिला देने से शादी के आने का समय धीरे-धीरे कम होने लगेगा और कुछ ही दिनों में आपको आपका मन चाहा वर या वधू मिल जाएगी।

जो व्यक्ति शादी योग्य हो उसे शादी के वक़्त जो पोशाकें पहनी जाती हैं वह घर में एक जोड़ी खरीद कर रखनी चाहिए।

तीन गुरुवार के दिनों पर एक हरी इलाइची के जोड़े के साथ केले के पेड़ पर जल चढ़ायें, इस कार्य को करने के ठीक बाद में उस पेड़ के नीचे एक घी का दीप जला दें। आपकी मनोकामना को पूरा होने से कोई नहीं रोक सकता, आपका काम बन जायेगा, आप बस यह काम निष्ठा पूर्वक करें, फल देना ऊपर वाले के हाथ में छोड़ दें।

कुंडली में किस दोष को ढूंढें?

यह एक लिखी-पढ़ी बात है की जब किसी कुंडली में मांगलिक दोष हो तो मांगलिक लड़का ही ढूंढें या फिर मांगलिकता के हटने तक – यानी २८ साल की उम्र तक इंतज़ार करना पड़ता है। अगर यह दोष न हो तो फिर नाड़ी दोष नहीं होना चाहिए नहीं तो और तरह की दिक्कतें आती हैं। अगर यह सब न हो तो फिर अगर शनि और मंगल साथ मिल कर या अलग अलग कुंडली में हड़कंप नहीं मचा रहे तब आपका काम बन जायेगा।

यह कहना की इतनी साड़ी चीज़ें आपकी कुंडली में न हो मुश्किल है, कुछ तो निकल ही आता है, आपको कुछ उपाय मैंने ऊपर के पैराग्राफ में बताये हैं, बाकी जब तक आप किसी अच्छे ज्योतिषी से परामर्श नहीं कर लेते कहा नहीं जा सकता की क्या होगा।  चूंकि कुंडली को देखना और परखना भी एक जटिल कला है – कभी कहीं से कुछ बढ़ता है तो किसी और कारण घटता है। कुंडली को समझने के लिए सिर्फ एक या दो चीज़ें ढूंढ़ना ही पर्याप्त नहीं है  – अगर हो सके तो पूरी दिखानी चाहिए – किसी अच्छे ज्योतिषी को।

कुछ और उपाय

शीघ्र विवाह के लिए एक और तरीका यह है की आप गुरुवार के दिन गौ माता को दो आँटा के पेड़े हल्दी लगा के खिला दें, हो सके तो थोड़ा गुड़ और चने की दाल भी खिला दें, आपकी मनोकामना अवश्य पूर्ण होगी। उचित दूल्हा या दुल्हन का रिश्ता आ जायेगा और आप जिस वजह से परेशान  हैं, वह परेशानी दूर हो जाएगी।

एक और तरीका है सोमवार की शाम को १२०० ग्राम चने की दाल लेकर इसके साथ आधा लीटर दूध दान कर दें – ध्यान रहे दूध कच्चा हो। यह कार्य हर सोमवार तब तक करें जब तक मनचाही शादी का रिश्ता न आ जाए।

अगर शादी के लिए चिंतित लड़की है तो फिर आप के लिए सबसे सीधा उपाय है शिव भगवन की पूजा करना, ऐसा करिए की शिव भगवन की प्रतिमा के सामने पांच नारियल रख दें, उसके पश्चात् निम्नलिखित मंत्र उच्चारित करें –

ॐ श्रीं वर प्रदाय श्री नमः

इस मंत्र को एक रुद्राक्ष की माला लेकर उस पर पांच बार जपें – यानी १०८ बार जपने पर एक माला और इस तरह पांच माला। यह कार्य करने पर लड़की की शादी के लिए रिश्ते ज़रूर आएंगे और आपकी मनोकामना पूर्ण होगी।

हर वक़्त कुछ न कुछ पीले रंग का ज़रूर पहने रहे इससे शादी जल्दी होती है।

जब लड़का लड़की को देखने जाये तो उसे गुड़  खिला देना चाहिए, इससे अच्छा असर पड़ता है।

शादी में अगर विघ्न आ रहे हों तो श्री गणेश जी को पीले प्रसाद का भोग लगाएं इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी।

अगर शादी मांगलिक दोष के कारण  नहीं हो रही है तो रोज़ चंडी पाठ पढ़ें।

इस तरह मैंने आपके समक्ष कुछ ऐसे उपाय रखें हैं जो कारगर हैं और सरलता से करे भी जा सकते हैं, अगर आप इन का प्रयोग करते हैं, तो आपको लाभ अवश्य मिलेगा, और आपकी परेशानिया दूर होंगी।  शादी कब होगी और कहाँ होगी ये सब किसी अच्छे ज्योतिषी से निकलवा लेने से आपको संतुष्टि मिलेगी इस लिए मेरी राय है की अगर आपकी परेशानी ज़्यादा है तो किसी ज्योतिषी से परामर्श करें।